भव्य और दिव्य रहा मेरठ का कवि सम्मेलन

29 अप्रैल 2023 दिन शनिवार को मेरठ के सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में हिमालयन अपडेट समाचार पत्र एवं साहित्य सृजन मंच के तत्वावधान में भव्य राष्ट्रीय कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें भारत के सुदूर प्रांतों से आए सुप्रसिद्ध कविगणों ने भाग लिया।
हिमालयन अपडेट समाचार पत्र की राष्ट्रीय संरक्षक दीपशिखा श्रीवास्तव दीप के द्वारा संस्था की पृष्ठभूमि बताते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया, उन्होंने कहा कि हिमालयन अपडेट समाचार पत्र व साहित्य सृजन संस्था सामाजिक व साहित्यिक कार्यक्रमों के लिए सदैव प्रतिबद्ध रही है तथा यह कार्यक्रम संस्था की मुहिम ‘हिंद की अभिलाषा हिंदी बने राष्ट्रभाषा’ अभियान के अन्तर्गत किया गया है। उसके बाद उन्होंने कार्यक्रम का संचालन करने हेतु सुप्रसिद्ध युवा कवि कुमार राघव को मंच पर आमंत्रित किया।
तत्पश्चात् संस्था के संस्थापक अनिल जम्वाल द्वारा अतिथियों का शाब्दिक स्वागत किया गया।
अनिल जम्वाल ने इस भव्य कार्यक्रम के आयोजन व संयोजन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की उच्च पदाधिकारी मनु लक्ष्मी मिश्रा का और हिमालय अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन की राष्ट्रीय संरक्षक, प्रसिद्ध शिक्षाविद् व सुप्रसिद्ध कवयित्री दीपशिखा श्रीवास्तव दीप का आभार व्यक्त किया।
मंचासीन अतिथियों व कवि, कवयित्रियों द्वारा माँ सरस्वती को माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन करने के पश्चात् अंजलि श्रीवास्तव द्वारा माँ शारदे की सुमधुर वंदना कर कार्यक्रम का विधिवत प्रारंभ किया गया।
कार्यक्रम का बेहतरीन संचालन सुप्रसिद्ध युवा कवि कुमार राघव द्वारा किया गया।
जहाँ कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रतिष्ठित वरिष्ठ साहित्यकार पवन जैन ने की वहीं मुख्य अतिथि के रूप में सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर के. के. सिंह तथा अति विशिष्ट अतिथि के रूप में वरुण खरे रजिस्ट्रार मेरठ संभाग की गौरवमयी उपस्थिति रही।
संस्थापक अनिल जम्वाल, आयोजक मनु लक्ष्मी मिश्रा तथा संयोजक दीपशिखा श्रीवास्तव ने वहाँ उपस्थित सभी अतिथियों, कवियों व कवयित्रियों को शॉल, मोमेंटो व पुष्पमाला पहनाकर ससम्मान मंचासीन किया।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में अनेक प्रदेशों से आए आमंत्रित कविगणों ने अपने बेहतरीन, लाजवाब काव्य पाठ से उपस्थित श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।
वहाँ श्रोताओं के रूप में उपस्थित विश्वविद्यालय के साहित्यिक अभिरुचि वाले छात्र, छात्राओं को शॉल मोमेंटो तथा भाषा सारथि सम्मान से सम्मानित किया गया जिन्होंने काव्य पाठ का प्रारंभ करते हुए अपनी गंभीर रचनाओं से सिद्ध कर दिया कि आज की युवा पीढ़ी विचारों की कितनी धनी है।
युवा कवि पुनीत पांचाल ने अपनी ओजस्वी वाणी से वहाँ उपस्थित ढाई सौ से अधिक श्रोताओं में ओज भर दिया वहीं वाह भाई वाह फेम के हास्य व्यंग्य के सुप्रसिद्ध कवि अनिल श्रीवास्तव जी ने श्रोताओं को जहाँ हँसाया भी वहीं सामाजिक विद्रूपताओं पर जबरदस्त कटाक्ष भी किए। दिल्ली से आई रीना झा तथा युवा हृदय संकल्प जैन ने प्रेम रंग बरसा कर माहौल को प्रेम रस से सराबोर कर दिया।
दिल्ली से आए कृष्ण गोपाल सोलंकी ने जहाँ अपनी कविताओं से श्रोताओं की तालियाँ बटोरीं वहीं शानदार संचालन कर रहे कुमार राघव ने अपनी प्रेम रस की कविताओं से वहाँ उपस्थित युवाओं का हृदय स्पंदित कर दिया।
उत्तराखंड से पधारे वरिष्ठ कवि राजेश कुमार जी ने बेटियों पर अपने मार्मिक दोहों से श्रोताओं की आंखें भिगो दीं वहीं भिखारी ठाकुर सम्मान से सम्मानित भोजपुरी के सशक्त हस्ताक्षर जे.पी. द्विवेदी ने अपनी कविताओं के माध्यम से लोगों को अपनी जड़ों से जुड़े रहने के लिए प्रेरित किया तथा अपनी भोजपुरी रचनाओं से दर्शकों की खूब वाहवाही बटोरी।
मनु लक्ष्मी मिश्रा की बेहद भावप्रवण रचना ने दर्शकों को खासा प्रभावित किया वहीं दीपशिखा श्रीवास्तव ‘दीप’ ने आजकल के कवियों की रचना धर्मिता पर प्रश्न उठाते हुए अपनी बेहतरीन गंभीर रचनाओं से दर्शकों को सोचने पर विवश कर दिया।
कार्यक्रम में अतिथि कवि के रूप में पधारे सुमनेश सुमन और भूपेंद्र राघव ने भी अपनी शानदार रचनाओं से उपस्थिति दर्ज की।
तत्पश्चात् अति विशिष्ट अतिथि मेरठ संभाग के डिप्टी रजिस्ट्रार वरुण खरे ने अपने संबोधन में हिमालय अपडेट की ‘हिंद की अभिलाषा हिंदी बने राष्ट्रभाषा’ इस महत्वपूर्ण मुहिम का समर्थन करते हुए श्रोताओं को भारत की राजभाषा हिंदी से जुड़े रहने के लिए प्रेरित किया।
हिमालय अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन द्वारा कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के रूप में उपस्थित घायल वन्स अगेन फिल्म के चीफ निर्देशक मनोज तिवारी तथा हिंदी भाषा व साहित्य सेवा में संलग्न दर्पण छवि लेखक पीयूष गोयल को भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में हिमालय अपडेट के संस्थापक तथा राष्ट्रीय संरक्षक दीपशिखा श्रीवास्तव द्वारा राष्ट्रीय कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए मनु लक्ष्मी मिश्रा को हिमालय अपडेट समाचार पत्र एवं साहित्य सृजन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य तथा कुमार राघव को राष्ट्रीय संयोजक नियुक्त किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पवन जैन ने अपनी अध्यक्षीय टिप्पणी द्वारा कार्यक्रम को विराम दिया तथा अंत में कार्यक्रम की आयोजक मनु लक्ष्मी मिश्रा द्वारा वहाँ उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों, साहित्यकारों व श्रोताओं का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित सभी श्रोताओं के लिए सुस्वादु जलपान की तथा अंत में सभी अतिथियों के लिए स्वादिष्ट भोजन की भी व्यवस्था थी जिसका सबने भरपूर आनंद लिया।

Related posts

Leave a Comment