सर्वभाषा ट्रस्ट व कला एवं संस्कृति प्रकोष्ठ (सुभास पार्टी) के तत्वावधान में पुस्तक विमोचन व परिचर्चा कार्यक्रम का सफल आयोजन

सर्वभाषा ट्रस्ट व कला एवं संस्कृति प्रकोष्ठ (सुभास पार्टी) के द्वारा वरिष्ठ साहित्यकार, कवि व पत्रकार श्री एम के मधु जी की पुस्तक का विमोचन व परिचर्चा का सफल आयोजन किया गया।  एम. के. मधु जी 1980 से 1990 तक पत्रकारिता, बिहार के प्रतिष्ठित अंग्रेजी दैनिक ‘इंडियन नेशन’ तथा राष्ट्रीय अंग्रेजी दैनिक ‘अमृत बाजार पत्रिका’ से संबद्ध रहे। आपने बिहार की पहली रंगमंच पत्रिका ‘अभिरंग’ एवं अंग्रेजी साप्ताहिक ‘नेशनल लाइफ लाइन’ का संपादन भी किया। बिहार विधान परिषद् के प्रशासी पदाधिकारी, हिन्दी प्रकाशन के रूप में परिषद् की पत्रिकाएं ‘परिषद् दृष्टि’, ‘साक्ष्य’ एवं ‘संवाद’ में संपादन सहयोग करने वाले मधु जी राष्ट्रीय फिल्म सेंसर बोर्ड (पूर्वी क्षेत्र) का सदस्य भी रहे हैं। आज आपकी पुस्तक ‘शून्यकाल जो सुना नहीं गया’ का लोकार्पण ग़ाज़ियाबाद में आयोजित किया गया । मंच संचालन कैप्टन गोपाल गुंजन जी बहुत शानदार ढंग से किए। भारत माता के चित्रा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित एवं जे पी द्विवेदी द्वारा सरस्वती वंदना के उपरांत कार्यक्रम की विधिवत शुरुवात हुई।सभी अतिथियों का जे पी द्विवेदी द्वारा माल्यार्पण और अंग वस्त्र द्वारा सम्मान किया गया। सर्वभाषा प्रकाशन और कला एवं संस्कृति प्रकोष्ठ (सुभास पार्टी) द्वारा साहित्यकार श्री एम के मधु जी का सम्मान पत्र , माल्यार्पण व अंग वस्त्र से स्वागत किया गया। अपनी साहित्यिक यात्रा पर अपने विचार रखते हुये श्री एम के मधु जी ने विभिन्न विडंबनाओं पर प्रकाश डाला और अपने साहित्यिक यात्रा की विशद चर्चा की ।साथ ही डॉ एम के मधु ने शीर्षक कविता का पाठ भी किया।  पुस्तक ‘शून्यकाल, जो सुना नहीं गया’ पर परिचर्चा की शुरुवात करते हुये डॉ परितोष मणि त्रिपाठी जी कई जीवंत कविताओं का उल्लेख किया। वरिष्ठ साहित्यकार श्री विष्णु सक्सेना जी ने पुस्तक पर बहुत बारिकी  से समीक्षात्मक प्रकाश डाला।कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे सुभास पार्टी के संस्थापक व प्रवक्ता श्री सतेन्द्र यादव जी शीर्षक पर बहुत शानदार विश्लेषण किया।साथ ही आज के इस कार्यक्रम को जे पी नारायण को समर्पित करते हुये कवि को शुभकामना प्रेषित की। कार्यक्रम में पधारे लोकनायक जयप्रकाश अंतर्राष्ट्रीय संस्थान के महासचिव अभय सिन्हा जी ने भी पुस्तक पर अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व अध्यक्ष  और सुभास पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अशोक श्रीवास्तव जी कवि श्री एम के मधु जी को बधाई और शुभकामना दी ।अंत में डॉ एम के मधु  ने सभी आगंतुकों और अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।साथ ही कार्यक्रम के सफल संयोजन के लिए वरिष्ठ साहित्यकार व सुभास पार्टी के मेयर प्रत्यासी बी एल  बत्रा जी ने जे पी द्विवेदी को भी सम्मानित किया। समारोह में नगर के अनेकों प्रबुद्ध वर्गों का आगमन रहा एवं साहित्य की धारा प्रवाहित होती रही एवं लोगों ने इस पल को आनन्द के साथ जीने की कोशिश की ।

Related posts

Leave a Comment